CHSL Full Form in Hindi| सि.एच.एस.एल क्या होता है

आज हम इस पोस्ट में जानेगे की CHSL का फुल फॉर्म क्या होता है (CHSL Ka Full Form Kya Hai) । CHSL full Form in hindi इसको हिन्दी में जानेगे, सिएचएसएल क्या है? CHSL का अर्थ हिन्दी में क्या होता है। इसकी परीक्षा कैसे होती है। SSC CHSL Syllabus क्या है, SSC CHSL exam pattern, SSC CHSL पास करने पर सैलरी और पोस्ट क्या मिलती है, CHSL के लिए तैयारी कैसे करें, CHSL के Exam की तैयारी कैसे करते है, यह सारी जानकारी आप को पोस्ट में मिलेगी।

CHSL Full Form in Hindi| सि.एच.एस.एल क्या होता है
CHSL Full Form in Hindi| सि.एच.एस.एल क्या होता है

CHSL Full Form in Hindi – सिएचएसएल क्या होता है

Table of Contents

सिएचएसएल क्या होता है अगर इस सवाल का जवाब हम एक लाइनसिएचएसएल क्या होता है अगर इस सवाल का जवाब हम एक लाइन में तो इस का अर्थ है Combined Higher Secondary Level  जिसको  SSC CHSL के नाम से भी जाना जाता है इसे हिन्दी में संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर कहा जाता है।

CHSL Full Form in English – CHSL ( Combined Higher Secondary Level )

SSC Full Form in English – SSC (Staff Selection Commission)

SSC CHSL (एसएससी चसल फुल फॉर्म) हिन्दी मे – कर्मचारी चयन आयोग (SSC ) संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर (CHSL )

CHSL क्या होता है

CHSL एक परीक्षा है जो ग्रेड बी और-सी की भर्तियों के लिए SSC (Staff Selection Commission) के द्वारा संचालित की जाती है। इस परीक्षा में बैठने के लिए छात्रों को 12th (Intermediate) की परीक्षा पास होना आवशयक है। मतलब वही छात्र CHSL की परीक्षा के योग्य होते है जो बारहवीं पास हो।

CHSL full form in hindi
CHSL Full Form in Hindi

CHSL के लिए उम्र क्या होना चाहिए – What is age limit for SSC HSCL

SSC CHSL की परीक्षा तीन को तीन भागो में बाटा गया है जिसे टियर-1 , टियर-2 और टियर-3 कहते है। जो आप नीचे देख सकते है

SSC CHSL परीक्षा कैसे होती है

SSC CHSL की परीक्षा तीन को तीन भागो में बाटा गया है जिसे टियर 1, टियर 2 और टियर 3 कहते है। जो आप नीचे देख सकते है

  • Tier-1 Objective ( इसको कंप्यूटर के द्वारा लिया जाता है और Objective टाइप सवाल होता है )
  • Tier-2 Descriptive ( पेन और पेपर से परीक्षा होती है )
  • Tier-3 Skill Based ( स्किल टेस्ट और टाइपिंग टेस्ट होता है )

Tier meaning in hindi (टीयर को हिंदी में क्या कहते है) – टीयर का मतलब होता है -स्तर (standard, layer, level consultative committees, slab, tier)

Tier 1 – Objective

( इसको कंप्यूटर के द्वारा लिया जाता है और इसमें Objective टाइप सवाल होता है )

Tier 1 में जिन सब्जेक्ट से सवाल आता है वह नीचे दिए गए है।

SubjectTotal QuestionMarks
General Intelligence and Reasoning 2550
English Language2550
Quantitative Aptitude2550
General Awareness2550
Total Time: 60 Min100 200
SSC CHSL TIER 1 EXAMS DETAILS

CHSL के Tier 1 के पेपर में क्या पूछा जाता है।

SSC CHSL Syllabus

General Intelligence and Reasoning Verbal & Non-Verbal Reasoning: Analogies, Classification, Analogy, Coding-Decoding, Puzzle, Matrix, Word Formation, Venn Diagram, Direction and Distance, Blood Relations, Series, Non-Verbal Reasoning (Paper-folding, Mirror Image)
English Language Basic English Grammar Knowledge: Spot the Error, Fill in the Blanks, Synonyms/ Antonyms, Mis-spelt words, Idioms & Phrases, One Word Substitution, Improvement of Sentences, Active/Passive Voice, Direct/Indirect Speech, sentence Rearrangement, Cloze Passage
Quantitative Aptitude Basic Arithmetic Skills: Number Systems, Computation of Whole Numbers, Decimals and Fractions, Fundamental arithmetical operations, Percentages, Ratio and Proportion, Averages, Interest, Profit and Loss, Discount, Mensuration, Time and Distance, Ratio and Time, Time and Work, etc.
General Awareness Sports, History, Culture, Geography, Economic scene, General Polity, Awards, Indian Constitution, and Scientific research etc.
SSC CHSL Syllabus Current

CHSL की परीक्षा के पहले चरण में कुल चार Subject से प्रशन पूछा जाता है, हर एक Subject 50 नंबर का होता है जिसमे 25 प्रशन दिए होते है। चारो सब्जेक्ट के 25 25 प्रशन यानी कुल 100 प्रशन के उत्तर देने होते है, उत्तर देने के लिए आप के पास 60 min या 1 घंटे का समय होता है।

इस परीक्षा में Negative Marking भी होती है, अगर आप का उत्तर गलत होता है तो उसका आधा नंबर काट लिया जाता है, इसलिए उसी सवाल का जवाब दे जो आप को बिलकुल सही पता हो, नहीं तो आप का आधा नंबर काट जायगा।

Tier 2 – Descriptive ( पेन और पेपर से परीक्षा होती है )

जो छात्र Tier 1 की परीक्षा पास कर लेते है उनको Tier 2 में बैठने के लिए बुलाया जाता है Tier 2 कंप्यूटर बेस नहीं होता इसमें छात्रों को अपनी कुशलता का प्रदर्शन करना होता है और अपनी लिखावट को दिखाना होता है। इस परीक्षा में लिखने के लिए आपको निबन्ध और पत्र दिया जाता है यह दोनों यानी निबन्ध और पत्र 50 50 नंबर (कुल 100) का पेपर होता है। इसको पूरा करने के लिए 60 मिनट या 1 घंटे का समय दिया जाता है।

Tier 3 – Skill Based ( टाइपिंग और इंटरव्यू )

इसमें उन छात्रों को बुलाया जाता है जो Tier-2 की परीक्षा को पास कर लेते है। Tier-3 में टाइपिंग की परीक्षा होती है। टाइपिंग की गति कितनी तेज़ है यह जाना जाता है। उसके बाद उसी दिन आप का इंटरव्यू भी होता है। यह दोनों परीक्षा यानी टाइपिंग और इंटरव्यू पास कर लेते है तो आप की SSC HSCL की नौकरी पक्की हो जाती है।

ज़ादा जानकारी के लिए आप यह वीडियो देख सकते है :

CHSL की परीक्षा पास करने के बाद क्या पोस्ट मिलती है

इस परीक्षा को पास करने के बाद आप को LCD, JSA, Postal Assistant Sorting Assistant, Data Entry Operator जैसी Post मिलती है।

SSC CHSL किस पोस्ट में क्या काम होता है जाने।

क्लर्क (Clerk) – इसमें आप को नौकरी मिलेगी उसे क्लर्क कहा जाता है, जादातर यह नौकरी कोर्ट में लगती है जिसे कोर्ट क्लर्क कहते है। इसका कटऑफ काम होता है बाकि सभी पोस्ट से इसलिए इसमें सैलरी भी काम होती है। लेकिन दोस्तों है तो सरकारी जॉब, सैलरी काम करते-करते बढ़ेगी।

पोस्टल अस्सिटेंट ( Postal Assistant ) –  इस पद पे काम करने वाला कार्यालय का रख रखाव करता है, जैसे कार्यालय का मैनेजमेंट, फाइलों को कैसे रखना है, समय पर फाइल को प्रकट करना, कार्यालय में किसी चीज़ की कमी न हो इसको देखना।

सॉर्टिंग अस्सिटेंट ( Sorting Assistant ) – यह पद भी पोस्टल अस्सिटेंट की तरह ही है, इसमें आप को रेलवे में डाटा एंट्री का काम मिल सकता है या किसी और कार्यालय का मैनेजमेंट मिल सकता है। इस पद पर सीधा आप को लोगों के लिए भी काम करना पड़ता है जैसे रेलवे में टिकट बनाना आदि।

डाटा एंट्री ऑपरेटर ( Data Entry Operator ) – इस पोस्ट में उनका होता है जिनका कटऑफ सबसे ज़ादा होता है साथ ही साथ उनकी सैलरी भी अच्छी होती है, इस पोस्ट को पाने के लिए सभी छात्र प्रयास करते है क्यों की इसमें साप्ताहिक दो दिन की छुट्टी भी मिल सकती है तथा कार्य करने का समय भी निश्चित होता है, ओवरटाइम करने का अलग से पैसा मिलता है। डाटा एंट्री ऑपरेटर की जॉब में जादातर कंप्यूटर पर ही काम करना होता है।

SSC CHSL पास करने के बाद सैलरी (Salary) क्या मिलती है?

SSC CHSL की परीक्षा पास करने के बाद लगभग 18,000 से लेकर 32,000 तक सैलरी मिलती है।यह निर्भर करता है आप किस पोस्ट पर है।

Conclusion – CHSL full form in hindi

दोस्तों आप को यह पोस्ट CHSL full form in hindi कैसा लगा। उम्मीद है आप को CHSL के बारे में कुछ जानकारी मिली होगी। अगर आप 12 पास है तो इस परीक्षा में ज़रूर बैठे, मेहनत से पढ़े, दोस्तों सरकारी नौकरी के लिए आज बहुत लोग फॉर्म भरते है लेकिन उसमे से सही से तैयारी करने वाले सिर्फ 30% ही होते है आप बस उन 30% लोगों को देखिए और अपनी तैयारी करे। आप की मेहनत रंग लाएगी और आप SSC CHSL का एग्जाम पास करलेंगे।

यह भी पढ़े : Intermediate meaning in Hindi

Leave a Comment